कोरोना के नए वेरिएंट से दुनियाभर में चिंता, और WHO ने तो राहत वाली बात कही

सेहतराग टीम

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मिलने से दुनियाभर में चिंता बढ़ गई है। इसके बाद कई देशों ने ब्रिटेन पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। ब्रिटेन पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले 40 से ज़्यादा देश हैं। अब धीरे-धीरे दुसरे देश भी ब्रिटेन पर यात्रा प्रतिबंध लगा रहे हैं। अब जहां दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मिलने से चिंता बढ़ रही है वहीं डब्ल्यूएचओ (WHO) ने नए वेरिएंट से जुड़े ख़तरे को लेकर अहम बात कही है।

पढ़ें- बड़ी खबर! एक हफ्ते में दिल्ली पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

दरअसल डब्ल्यूएचओ ((WHO) इमरजेंसी चीफ़ माइक रायन ने कहा कि महामारी के फैलाव के दौरान नए स्ट्रेन मिलना सामान्य बात है, हां ये नया प्रकार जरूर है पर बेकाबू नहीं, पर इसी के उलट बीते रविवार को ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने वायरस के इस नए प्रकार के लिए 'बेकाबू' शब्द का इस्तेमाल किया था, जिससे चिंता बढ़ गई थीं। 

डब्ल्यूएचओ ((WHO) के माइकल रायन ने कहा, वर्तमान में हमारे पास जो उपाय हैं, वे सही उपाय हैं। हमें वहीं करने की जरूरत है जो हम कर रहे हैं, बस हमें इसे थोड़ी अधिक तीव्रता के साथ करना होगा और थोड़ी देर के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इस वायरस को नियंत्रण में ला सकते हैं।

अब दुसरे देश क्या कर रहे हैं:

नए स्ट्रेन के फैलाव को रोकने की कोशिश में ज़्यादातर देशों ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा भारत, ईरान और कनाडा जैसे देशों ने भी ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है। वहीं सऊदी अरब, कुवैत और ओमान ने अपनी सीमाओं को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है।

नया स्ट्रेन डेनमार्क के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, इटली और नीदरलैंड्स में भी पाया गया है। डेनमार्क में चंद मामले सामने आने के बाद स्वीडन ने वहां से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है। कई देश दक्षिण अफ्रीका से आने वाले लोगों पर भी प्रतिबंध लगा रहे हैं। दरअसल वहां भी वायरस का एक दूसरा नया वेरिएंट मिला है जो ब्रिटेन में मिले वेरिएंट से अलग है।

कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि नए स्ट्रेन का जहां-जहां पता चला है, वो वहां से आगे फैल चुका है। बेल्जियम के रेगा इंस्टीट्यूट फ़ॉर मेडिकल रिसर्च के एक वायरोलॉजिस्ट मार्क वान रानस्ट ने ब्रॉडकास्टर वीआरटी से कहा, मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में हम देखेंगे कि कई अन्य देशों में भी ये वेरिएंट मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस ने रूप बदला, यह 70 फीसदी ज्यादा खतरनाक, जानें इसके बारे में सबकुछ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।